Saturday, July 20, 2019

चेन्नई के लक्ष्मण मुथैया ने इंस्टाग्राम में खोजी बड़ी गड़बड़ ,मिले 30 हजार डॉलर इनाम


चेन्नई के सिक्युरिटी रिसर्चर लक्ष्मण मुथैया ने ऐसा कमाल किया है जिसकी चर्चा हर जगह हो रही है। लक्ष्मण मुथैया ने इंस्टाग्राम में बड़ी गड़बड़ खोजी जिसके लिए उन्हें 30 हजार डॉलर का इनाम मिला है।


लक्ष्मण मुथैया को इंस्टाग्राम में गड़बड़ी खोजने के बाद 'बाउंटी' प्रोग्राम के तहत 30 हजार डॉलर का इनाम दिया गया। लक्ष्मण मुथैया ने मीडिया को बताया की इस गड़बड़ी के चलते किसी का भी इंस्टाग्राम एकाउंट हैक किया जा सकता है और उसका पासवर्ड भी रिसेट किया जा सकता है।
लक्ष्मण ने पाया कि किसी का भी इंस्टाग्राम एकाउंट पर पासवर्ड रिसेट करना, रिकवरी कोड की रिक्वेस्ट भेजना और रिकवरी कोड के जरिए एकाउंट को हैक करना आसान है। 

अपने ब्लॉग में लक्ष्मण ने लिखा ," मैंने फेसबुक सिक्युरिटी टीम को इसकी जानकारी दी थी। मैंने एक रिपोर्ट सौंपी थी। लेकिन कुछ कमियों के कारण वो इस गड़बड़ी को मानने के लिए तैयार नहीं थे। "

मुथैया ने आगे लिखा ,"जिसके बाद मैंने कान्सेप्ट वीडियो बनाए और उनके सामने पेश किए। वीडियो को देखने के बाद उनको इस गड़बड़ी का पता चला और बग को ठीक किया। मुझे बाउंटी प्रोग्राम के तहत 30 हजार डॉलर इनाम मिला।

साइबर सिक्युरिटी मेजर 'सोफोज' के सीनियर टैक्नोलॉजिस्ट 'पॉल डकलिन' ने कहा, " जिस बग को मुथैया ने पकड़ा है उसे ठीक कर लिया गया है। यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है. सभी यूजर्स को सोशल मीडिया सावधान रहना चाहिए। "

No comments:

Post a Comment